You are currently viewing what is surrogacy surrogates parents and egg donors

what is surrogacy surrogates parents and egg donors

सरोगेसी क्या है?

सरोगेसी एक प्रकार की सहायक प्रजनन तकनीक है, जिसमें माता-पिता एक गर्भकालीन वाहक / सरोगेट के साथ काम करते हैं, जो अपने बच्चे को जन्म तक ले जाने के लिए सहमत होता है। सरोगेसी का उपयोग माता-पिता द्वारा तब किया जाता है जब वे अपने दम पर बच्चा पैदा करने में असमर्थ होते हैं।

सरोगेसी की परिभाषा और सरोगेसी कैसे काम करती है?

मूल रूप से सरोगेसी एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें कोई व्यक्ति किसी और के लिए बच्चे को जन्म देता है। जेस्टेशनल सरोगेसी उन लोगों के लिए मददगार है जिनके खुद बच्चे नहीं हो सकते। इसलिए, इस प्रक्रिया में चिकित्सकीय और कानूनी रूप से मजबूत विशेषज्ञता है, और सरोगेसी यात्रा के दौरान निरंतर समर्थन है। जो लोग सरोगेसी का विकल्प चुनते हैं उन्हें इंटेंटेड पेरेंट्स (आईपी) कहा जाता है।

आईवीएफ नामक एक तकनीक का उपयोग प्रजनन क्लिनिक में एक प्रयोगशाला के अंदर भ्रूण बनाने के लिए किया जाता है। इन भ्रूणों को बनाने के लिए, कभी-कभी इच्छित माता-पिता अपने स्वयं के अंडे और शुक्राणु का उपयोग करते हैं, और कभी-कभी, दाता अंडे या दाता शुक्राणु की आवश्यकता हो सकती है। सरोगेट मां को फिर फर्टिलिटी क्लिनिक में बुलाया जाता है, जहां उसके गर्भाशय के अंदर 1-2 भ्रूण प्रत्यारोपित किए जाते हैं।

क्या सरोगेट मां सरोगेसी के लिए अपने अंडे का इस्तेमाल करती है? नहीं! गर्भावधि वाहक अपने स्वयं के अंडों का उपयोग नहीं करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उसका उस बच्चे के साथ कोई आनुवंशिक संबंध नहीं है जिसे उसे ले जाना है।

सरोगेसी का उपयोग काफी समय से परिवार-निर्माण के साधन के रूप में किया जाता रहा है, हालाँकि, यह पूरे वर्षों में विकसित हुआ है।

अपने परिवार को बढ़ाने के लिए सरोगेसी क्यों चुनें?

सरोगेसी एक ऐसा कार्यक्रम है, जो जोड़ों के साथ-साथ विभिन्न पृष्ठभूमि, उम्र और यौन अभिविन्यास के व्यक्तियों को अपने परिवार में एक बच्चे का स्वागत करने की अनुमति देता है।

इच्छुक माता-पिता जो सरोगेसी का विकल्प चुनते हैं वे हैं:

  • विषमलैंगिक जोड़े, बांझपन से जूझ रहे हैं

  • इरादा माताएं जो बच्चे को जन्म नहीं दे सकती हैं

  • इरादा माता-पिता जो आनुवंशिक विकार या स्वास्थ्य की स्थिति से पीड़ित हैं और उन्हें अपने बच्चे को नहीं देना चाहते हैं।

  • समलैंगिक और ट्रांस-इच्छित माता-पिता जो आनुवंशिक रूप से अपने बच्चे के साथ जुड़ना चाहते हैं।

सभी सरोगेसी यात्राएं एक-दूसरे से अलग होती हैं, और बांझपन गर्व महसूस करता है कि हमने संयुक्त राज्य अमेरिका और पूरी दुनिया में कई लोगों के माता-पिता के सपने को पूरा करने में मदद की है।

सरोगेसी की लागत कितनी है?

सरोगेसी की कुल लागत में सेरोगेट मदर की लागत सबसे महत्वपूर्ण लागत है। अमेरिका में रहने वाले किसी व्यक्ति के लिए, सरोगेसी की लागत एक यात्रा के लिए लगभग $120K- $180K है। वास्तविक यात्रा लागत इच्छित माता-पिता की आवश्यकताओं (सरोगेट के साथ दाता की आवश्यकता या नहीं), उनके बीमा, और उनकी सरोगेसी यात्रा के विशिष्ट विवरण पर भी निर्भर है। इसलिए, कोई “एक लागत सभी के लिए उपयुक्त” नहीं है, क्योंकि हर यात्रा अपने तरीके से अनूठी होती है।

कुल लागत में से, लगभग 40% सरोगेट को भुगतान किया जाएगा, जिसमें उसका मूल मुआवजा, उसका कानूनी परामर्श, सामाजिक कार्य, स्क्रीनिंग, अतिरिक्त लाभ और भुगतान शामिल हैं।

माता-पिता जो अपनी यात्रा के लिए सरोगेसी एजेंसी का उपयोग करते हैं, उनके लिए एक एजेंसी शुल्क भी उनकी सरोगेसी लागत में शामिल किया जाएगा।

सरोगेट कितना कमाते हैं?

भले ही एक सरोगेट मां बनने से प्राप्त मौद्रिक लाभ उल्लेखनीय हैं, वे उपलब्धि की अवर्णनीय भावना से मेल नहीं खाते हैं और पूर्ति सरोगेट माता-पिता को इस दुनिया में एक बच्चे का स्वागत करने में मदद करने से मिलते हैं।

सरोगेट मदर का वेतन कुछ कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि वह कहाँ रहती है, उसकी बीमा स्थिति, और अगर वह पहली बार सरोगेट बन रही है या नहीं। औसतन, सरोगेट मां को लगभग $ 50,000 से $ 60,000 प्राप्त होता है, जिसमें $ 30k- $ 40k के बीच मूल शुल्क, अतिरिक्त मुआवजा और अन्य लाभ शामिल हैं।

प्रजनन क्षमता सरोगेट/गर्भावधि वाहक और उनके परिवारों को सबसे व्यापक, लाभकारी और सुरक्षात्मक वेतन पैकेज प्रदान करती है।

सरोगेसी प्रक्रिया क्या है?

सरोगेसी क्या है यह समझना अपेक्षाकृत आसान है, हालांकि, इसकी प्रक्रिया को समझना थोड़ा अधिक शामिल है। आपको सरोगेसी प्रक्रिया जटिल लग सकती है, और यदि आप किसी अनुभवी एजेंसी के साथ काम करने का निर्णय लेते हैं जैसे कि प्रजनन क्षमता मील के पत्थर को नेविगेट करने में मदद करती है और पूरी यात्रा में सहायता भी प्रदान करती है।

सरोगेसी प्रक्रिया में शामिल हैं:

  • एक इच्छित माता-पिता के रूप में आवेदन करें या एक सरोगेट

  • को सभी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और इच्छित माता-पिता को प्रारंभिक परामर्श पूरा करना होगा।

  • एक सरोगेट गर्भावस्था के साथ इच्छित माता-पिता का मिलान

  • , और सरोगेट और इच्छित माता-पिता के बीच संबंध निर्माण।

  • प्रसव का दिन और अधिक

प्रजनन क्षमता रिश्तों को उच्च प्राथमिकता देती है, इसलिए हम दोनों पक्षों- सरोगेट और इच्छित माता-पिता को एक मजबूत और स्वस्थ संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सरोगेट माताओं के लिए सरोगेसी का क्या अर्थ है?

सरोगेट बनने का निर्णय निश्चित रूप से जीवन बदलने वाला है। सरोगेट मदर / जेस्टेशनल कैरियर परिवार के प्रति उदार और भावुक होते हैं और दूसरों की स्वेच्छा से मदद करने के लिए पर्याप्त उदार होते हैं। कई सरोगेट हैं, जो अपने इच्छित माता-पिता के साथ जीवन भर के बंधन बनाते हैं और बच्चे के जन्म के बाद भी उनके जीवन का हिस्सा बने रहते हैं।

यह सशक्त कर रहा है कि कैसे एक महिला किसी को पितृत्व का उपहार देने में असमर्थ है। सरोगेट मां बनने के लिए आवेदन करने से पहले, ये महिलाएं अपने इच्छित माता-पिता के लिए भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होने के लिए 100% समर्पित हैं।

इच्छित माता-पिता के लिए सरोगेसी का क्या अर्थ है?

सरोगेसी के माध्यम से बच्चे का स्वागत करना पितृत्व की दिशा में एक बहुत ही फायदेमंद और भावनात्मक मार्ग है। अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए, इच्छित माता-पिता ने न केवल सरोगेट मां बल्कि सरोगेसी एजेंसी पर भी अपना विश्वास रखा। इस यात्रा में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं लेकिन अपने बच्चे को अपनी बाहों में लेने की भावना को पुरस्कारों में नहीं डाला जा सकता है।

यह इच्छित माता-पिता की पसंद है कि वे स्वतंत्र रूप से सरोगेसी यात्रा पर जाना चाहते हैं या प्रजनन क्षमता जैसी एजेंसी के साथ काम करना चाहते हैं। सरोगेसी एजेंसी के साथ काम करना आराम, साझेदारी और विशेषज्ञता का एक ऐसा स्तर प्रदान करता है, जो माता-पिता अपने दम पर नहीं कर सकते। यदि उन्होंने किसी एजेंसी को काम पर रखा है, तो वे बच्चे के आगमन जैसे अन्य विवरणों पर अधिक ध्यान देने में सक्षम होंगे।

सरोगेसी के बारे में सामान्य प्रश्न।

यदि आप सरोगेसी को चुनने पर विचार कर रहे हैं, सरोगेसी को समझने की कोशिश कर रहे हैं, या सरोगेसी के माध्यम से पितृत्व की यात्रा पर हैं, तो कुछ प्रश्न होना स्वाभाविक है। प्रजनन क्षमता के पास हजारों इच्छित माता-पिता को पितृत्व की यात्रा को पूरा करने में मदद करने का व्यापक अनुभव है। हमने कई सरोगेट और इच्छित माता-पिता का प्रबंधन किया है और आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए यहां हैं।

पारंपरिक सरोगेसी और जेस्टेशनल सरोगेसी में क्या अंतर है?

जेस्टेशनल सरोगेसी में, जो सरोगेट बच्चे को माता-पिता के लिए ले जाता है, वह बच्चे के साथ कोई डीएनए साझा नहीं करता है, यानी भ्रूण बनाने के लिए अंडे का उपयोग नहीं किया जाता है, उसके गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसलिए, जेस्टेशनल सरोगेसी आज सबसे अधिक प्रचलित है। इसके विपरीत, पारंपरिक सरोगेसी में, सरोगेट के अपने अंडे का उपयोग भ्रूण बनाने के लिए किया जाता है, इस प्रकार उसे आनुवंशिक रूप से उस बच्चे के साथ जोड़ा जाता है जिसकी वह इच्छित माता-पिता की देखभाल कर रही है। प्रजनन क्षमता पारंपरिक सरोगेसी की व्यवस्था नहीं करती है।

क्या मुझे सरोगेसी एजेंसी के साथ काम करने की ज़रूरत है?

यह आवश्यक नहीं है कि माता-पिता और सरोगेट अपनी सरोगेसी को पूरा करने के लिए किसी एजेंसी के साथ काम करें, इसे अपने दम पर करना एक स्वतंत्र एजेंसी के रूप में जाना जाता है। हम समझते हैं कि सरोगेसी थोड़ी जटिल हो सकती है, इसलिए हम दोनों पक्षों को यानी इच्छुक माता-पिता और सरोगेट को एक एजेंसी के साथ काम करने की सलाह देते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों को उनकी जरूरत का समर्थन और देखभाल प्राप्त होगी। एजेंसी विवरणों का प्रबंधन करेगी ताकि इच्छित माता-पिता अपने बच्चे का स्वागत करने जैसे अन्य विवरणों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

एक सरोगेट महिला (गर्भावधि वाहक) गर्भवती कैसे होती है?

एक आईवीएफ डॉक्टर द्वारा उसके गर्भाशय के अंदर भ्रूण को स्थानांतरित करने पर एक सरोगेट या गर्भकालीन वाहक गर्भवती हो जाती है। इसे संभव बनाने के लिए, उसे गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करने से पहले दवा दी जाती है।

Leave a Reply