एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

  • Post author:
  • Post category:Life
  • Post comments:0 Comments

जीवन में बहुत सारी विलासिताएं हैं, लेकिन पानी निश्चित रूप से उनमें से एक नहीं है। हम में से अधिकांश जानते हैं कि हम सभी को जीवित रहने के लिए तरल की आवश्यकता होती है, लेकिन वास्तव में इसकी कितनी आवश्यकता है यह आश्चर्यजनक रूप से जटिल है। 

एक लोकप्रिय धारणा है कि इष्टतम स्वास्थ्य के लिए हम सभी को प्रतिदिन आठ कप पानी पीना चाहिए। हालांकि यह सच है कि हाइड्रेटेड रहने से निश्चित रूप से आपके शरीर को सर्वोत्तम तरीके से काम करने में मदद मिलेगी, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एक दिन में लगातार आठ गिलास पानी पीने की जरूरत है। 

वास्तव में, प्रत्येक व्यक्ति की पानी की खपत अलग-अलग होती है, और वे कई कारकों पर निर्भर करते हैं, जिसमें आप कितना व्यायाम करते हैं, आप कहां हैं, आप क्या खाते हैं, और अन्य स्वास्थ्य स्थितियां जो आपके पास हो सकती हैं। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, एक दिन में कथित तौर पर आठ गिलास ज्यादातर लोगों के लिए काम नहीं करते हैं। और हमारे शरीर के पास पहले से ही हमें यह बताने का एक आसान तरीका है कि क्या हमें पानी की आवश्यकता है: प्यास। आप पानी की अच्छी मदद से अपने खोए हुए तरल पदार्थों को जल्दी से भर सकते हैं। मानव शरीर में यह तय करने के लिए सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड प्रणाली है कि उसे कब अधिक जलयोजन की आवश्यकता है और इसके संकेतों को सुनकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपनी जलयोजन आवश्यकताओं के शीर्ष पर बने रहें। 

आपके लिए आवश्यक पानी की मात्रा आपके शरीर के आकार पर निर्भर करती है। 2018 की समीक्षा के अनुसार, छोटे बच्चों की तुलना में शिशुओं को कम पानी (स्तनदूध या फॉर्मूला के रूप में) की आवश्यकता होती है, जिन्हें किशोरों और वयस्कों की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होती है, जिन्हें आमतौर पर तरल की समान मात्रा की आवश्यकता होती है। इस समीकरण में विचार करने के लिए अन्य कारक भी हैं। उदाहरण के लिए, जो लोग स्तनपान करा रहे हैं उन्हें अन्य समूहों की तुलना में सबसे अधिक आधारभूत जल की आवश्यकता होती है। 

आपका गतिविधि स्तर भी एक बड़ी भूमिका निभाता है। यदि आप बहुत अधिक व्यायाम कर रहे हैं, तो आपको अधिक पसीना आने की संभावना है, जिससे आपको उस खोई हुई राशि को फिर से भरने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप विशेष रूप से गर्म या आर्द्र वातावरण में व्यायाम कर रहे हैं, या आपका कसरत लंबा या तीव्र है। 

इसके अतिरिक्त, जल जलयोजन का एकमात्र स्रोत नहीं है। वास्तव में, इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिसिन की 2005 की एक उच्च-उद्धृत रिपोर्ट के अनुसार, हम अपने भोजन से लगभग 20 प्रतिशत जलयोजन प्राप्त करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे तरबूज, लगभग विशेष रूप से पानी होते हैं। आपको यह भी आश्चर्य हो सकता है कि चाय या कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन, जिन्हें अक्सर मूत्रवर्धक माना जाता है, वास्तव में आपको निर्जलित नहीं करते हैं। हालांकि कैफीन युक्त पेय पदार्थ आपको पेशाब करने के लिए मजबूर कर देंगे, यह प्रभाव अस्थायी है, और आपके समग्र जलयोजन संतुलन पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगा। दूसरे शब्दों में, कॉफी के वे सभी कप जो आप हर दिन कम करते हैं, वास्तव में आपकी दैनिक जलयोजन आवश्यकताओं में योगदान दे रहे हैं।

यह देखते हुए कि आपको पूरे दिन उन सभी गिलासों को चिपकाने की ज़रूरत नहीं है, आप कैसे बता सकते हैं कि आप अपनी हाइड्रेशन जरूरतों के शीर्ष पर रह रहे हैं या नहीं? उत्तर आश्चर्यजनक रूप से सरल है। अपनी प्यास का पालन करें।  

हालांकि यह सच है कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी सकते हैं, लेकिन ऐसा करना अविश्वसनीय रूप से कठिन है। हाइपोनेट्रेमिया तब होता है जब आपके शरीर को बहुत अधिक पानी मिलता है और आपके रक्त में पानी की मात्रा इतनी अधिक हो जाती है कि यह आपके इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेष रूप से सोडियम को असंतुलित कर देता है। स्थिति, जिसके लक्षणों में सिरदर्द, भ्रम, मतली और मांसपेशियों में कमजोरी शामिल है, अविश्वसनीय रूप से खतरनाक है, लेकिन शुक्र है कि दुर्लभ है। अपने शरीर की प्यास को सुनना – और मौसम, व्यायाम की तीव्रता, या अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए, आपको अतिरिक्त हाइड्रेशन की आवश्यकता होने की अधिक संभावना हो सकती है – यह सुनिश्चित करेगा कि आपको वह सारा पानी मिल रहा है जिसकी आपको आवश्यकता है, कोई गिनती की आवश्यकता नहीं है। 

Leave a Reply